GKGK ECONOMICS

SOME FACTS REGARDING ECONOMICS

अर्थशास्त्र से समबन्धित कुछ तथ्य (FACTS REGARDING ECONOMICS)

1) एक्सप्रेस रेमिट सेवा (Express Remit Service) किस बैंक की विश्वव्यापी मुद्रा हस्तांतरण या पैसा भेजने की सेवा है? – भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

2) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 18 मार्च 2013 को एक बार फिर गैर-सीटीएस चैकों (non-CTS cheques) को भारत के बैंकों में स्वीकार करने की समयसीमा को बढ़ा दिया था। नई बढ़ाई गई समयसीमा क्या थी? – 31 जुलाई 2013 (अब 1 अगस्त 2013 से सिर्फ सीटीएस चैकों (CTS cheques) को बैंकों में स्वीकार किया जायेगा और गैर-सीटीएस चैक प्रचलन से बाहर हो जायेंगे। पहले यह समयसीमा 31 दिसम्बर 2012 थी जिसे बढ़ाकर 31 मार्च 2013 कर दिया गया था)

3) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह पालीमर (प्लास्टिक) के नोट जारी करने की तैयारी कर रहा है, जो प्रयोग के तौर पर कुछ चुनिंदा शहरों में जारी किए जायेंगे। भारत में सर्वप्रथम कितने मूल्य वाले प्लास्टिक नोट जारी करने की तैयारी की जा रही है? – 10 रुपए के

4) बैंकों में संचालित किए जा रहे ग्रीन बैंकिंग चैनल (Green Banking Channel) का क्या अर्थ होता है? – यह कागज-रहित बैंकिंग की वह लागू की गई व्यवस्था है जिसके द्वारा बैंकिंग लेन-देन को अधिकाधिक पर्यावरण अनुकूल बनाने की कोशिश की जा रही है। इसका एक और लाभ यह है कि इसमें लेन-देन में लगने वाला समय भी कम होता है

5) भारतीय अर्थव्यवस्था का कौन सा क्षेत्र विकसित देशों में हो रहीं आर्थिक गतिविधियों से सर्वाधिक प्रभावित होता है? – सेवा क्षेत्र (सर्विस क्षेत्र या जिसे अर्थशास्त्र में तृतीयक क्षेत्र (Tertiary Sector) भी कहा जाता है)

6) भारत की वह कौन सी एकमात्र सरकारी वित्तीय संस्था है जिसमें भारतीय रिज़र्व बैंक की 100 प्रतिशत भागीदारी है? – राष्ट्रीय आवास बैंक (National Housing Bank – NHB)

7) भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों के लिए आधार दर प्रणाली (Base Rate System – BRS) कब शुरू की थी? – 1 जुलाई 2010 से (इसने इससे पहले प्रचलन में रहने वाली बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट प्रणाली (BPLR) का स्थान लिया। BRS में बैंक इस दर से नीचे ऋण नहीं प्रदान कर सकते हैं जबकी BPLR प्रणाली में ऐसा किया जाना संभव था)

8) पूँजी बाजार में प्रयुक्त होने वाले शब्द आर्बिट्राज (Arbitrage) का क्या अर्थ है? – इसमें लाभ कमाने के उद्देश्य से प्रतिभूतियों को एक साथ खरीदा और बेचा जाता है, ताकि सौदे में लाभ हो

9) भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने आगामी वित्त वर्ष के दौरान देश में कुल कितनी बैंक शाखाएं खोलने की घोषणा की है? – 1200 (इसके अलावा बैंक 8 शाखाएं विदेश में भी खोलेगा)

10) भारत के उस पहले कार्पोरेट तर्ज पर संचालित किये जा रहे बंदरगाह (Port) का क्या नाम है, जिसने हाल ही में कर-मुक्त बाण्ड पेश कर 1,000 करोड़ रुपए की पूँजी जुटाई है? – एन्नोर (तमिलनाडु के इस बंदरगाह का संचालन एक कार्पोरेट कम्पनी – एन्नोर पोर्ट लिमिटेड (Ennore Port Limited – EPL) द्वारा किया जा रहा है)

11) भारत में आवासीय ऋणों के लिए नियामक संस्था कौन सी है? – राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB)

12) एक्चूरियल (Actuarial) शब्दावली किस क्षेत्र से सम्बन्धित है? – बीमा (एक्चूरियल के तहत जीवन बीमा पालिसियों के पालिसी मूल्य की गणना करने के लिए तमाम वैज्ञानिक और गणितीय माडल्स का प्रयोग किया जाता है। एक्चूरियल बीमा क्षेत्र से जुड़ा एक विशेषज्ञतापूर्ण क्षेत्र है)

13) आरटीजीएस (RTGS) प्रणाली में किस प्रकार का धन हस्तांतरण होता है? – अंतर-बैंक हस्तांतरण (Inter-bank Transfer)

14) ओपन मार्केट आपरेशन्स में भारतीय रिज़र्व बैंक क्या करता है? – इसके तहत भारतीय रिज़र्व बैंक सरकारी प्रतिभूतियों को खुले बाज़ार में बेच या खरीद कर बैंकिंग व्यवस्था में मुद्रा आपूर्ति को नियंत्रित करने का प्रयास करता है

15) 12वीं पंचवर्षीय योजना में देश में शहरी गरीबों के लिए केन्द्र सरकार ने किसकी अध्यक्षता में एक समिति का गठन वर्ष 2011 में किया? – प्रो. अमिताभ कुण्डु

16) टोबिन टैक्स का सम्बन्ध किस क्षेत्र से है?- विदेशी मुद्रा लेन-देनों पर लगाया जाने वाला कर, जिसको लगाने का सुझाव नोबेल पुरस्कार प्राप्त अर्थशास्त्री जेम्स टोबिन ने 1978 में दिया था

17) The Rediscovery of India – (दि रिडिस्कवरी आफ इण्डिया) – इस पुस्तक का लेखक कौन है? – मेघनाद देसाई

18) शब्द ‘MPLADS’ का पूरा अर्थ क्या है? – Member of Parliament Local Area Development Scheme- इसके तहत सांसदों को अपने इलाके में विकास हेतु धन दिया जाता है।

19)श्यामला गोपीनाथ समिति—– केन्द्र सरकार ने 25 मार्च 2013 को तमाम छोटी बचत योजनाओं में मिलने वाले ब्याज में 0.10% प्रतिवर्ष कमी करने की घोषणा कर दी। सरकार की इस घोषणा से लोक भविष्यनिधि (PPF), पोस्ट ऑफिस बचत खातों, NSC, से जुड़े करोड़ों लोगों की आय प्रभावित होगी। इस निर्णय के परिप्रेक्ष्य में केन्द्र सरकार द्वारा पिछले साल लिया गया वह निर्णय है, जिसमें कहा गया था कि छोटी बचत योजनाओं के ब्याज को बाजार दर से जोड़ा जायेगा। बाजार की दर से जोड़ने का यह निर्णय सरकार ने इसी समिति द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखकर लिया था । (इस समिति ने ही सिफारिश की थी कि छोटी बचतों की प्राप्तियों को बाजार की दर से जोड़ा जाना चाहिए और इसके लिए सरकार को हर वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले ही बाजार दर की घोषणा कर देनी चाहिए। 25 मार्च 2013 को सरकार द्वारा बचत दरों को कम करने का निर्णय इसी से सम्बन्धित है। ब्याज दरों में यह कमी 1 अप्रैल 2013 से प्रभावी होगी)

20) कुछ प्रमुख लघु बचत योजनाओं पर उपरोक्त घोषणा का प्रभाव:

• PPF (लोक भविष्यनिधि) : वार्षिक ब्याज दर 8.8% से घट कर 8.7% हुई
• NSC (राष्ट्रीय बचत योजना 5 वर्ष की मियाद वाली) : वार्षिक ब्याज 8.6% से घटकर 8.5% हुआ
• NSC (राष्ट्रीय बचत योजना 10 वर्ष की मियाद वाली) : वार्षिक ब्याज 8.9% से घटकर 8.8% हुआ
• SCSS (वरिष्ठ नागरिक बचत योजना) : वार्षिक ब्याज दर 9.3% से घट कर 9.2% हुई
• MIS (मासिक बचत योजना) 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि वाली : वार्षिक ब्याज दर 8.5% से घट कर 8.4% हुई

21) वित्तीय क्षेत्र में विधायी सुधार के लिए गठित आयोग Financial Sector Legislative Reforms Commission (FSLRC), जिसका गठन लगभग 2 वर्ष पूर्व किया गया था, ने 22 मार्च 2013 को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी। इस रिपोर्ट में वित्तीय क्षेत्र के वर्तमान नियमन और विधायी व्यवस्था में व्यापक सुधार करने पर जोर दिया गया है। वित्तीय क्षेत्र में विधायी सुधार के लिए गठित आयोग का अध्यक्ष कौन है? – न्यायमूर्ति बी.एन. श्रीकृष्णा, सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश

22) 1 जुलाई 2013 से किस बैंक को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इण्डिया (Bank of India) के स्थान पर राष्ट्रीय पैंशन योजना (National Pension System – NPS) का ट्रस्टी बैंक बनाया जायेगा? – एक्सिस बैंक – Axis Bank (पेंशन कोष नियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने बैंक ऑफ इण्डिया को 5 वर्षों के लिए राष्ट्रीय पैंशन योजना का ट्रस्टी बैंक नियुक्त किया था। ट्रस्टी बैंक की भूमिका में बैंक इस कोष के धन का योजना में शामिल विभिन्न भागीदारों को हस्तांतरण करने में मुख्य भूमिका निभाता है)

23) 24 अप्रैल 2013 को वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) धारकों के लिए अपनी तरह की पहली मेडीक्लेम सुविधा लांच की। यह सुविधा किस बैंक के किसान क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए प्रदान की गई है? – देना बैंक – Dena Bank (देना बैंक ने यह सुविधा यूनाइटेड इण्डिया इंश्योरेंस कम्पनी के सहयोग से प्रदान की है)

24) भारत के बाजार नियामक SEBI ने 22 अप्रैल 2013 को 47 संस्थाओं को AIFs स्थापित करने की मंजूरी प्रदान कर दी। AIF का अर्थ क्या है? – AIF का अर्थ है अल्टर्नेटिव इन्वेस्टमेण्ट फण्ड यानि वैकल्पिक निवेश कोष (यह रियल इस्टेट, प्राइवेट इक्विटी तथा हेज फण्ड में निवेश के लिए स्थापित एक नई श्रेणी का निवेश उपागम है जो 10 माह के लिए निवेशित किया जाता है)

25) योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया द्वारा अप्रैल 2013 को लांच किए गए उस नए नेटवर्क का क्या नाम है जिसका उद्देश्य 12वीं पंचवर्षीय योजना के उन कार्यक्रमों, नीतियों और परियोजनाओं के कार्यान्वयन को बेहतर करने पर जोर देगा जिन्हें अधिक तेज विकास और संवृद्धि के लिए महत्वपूर्ण माना गया है? – इण्डिया बैकबोन इम्प्लिमेंटेशन नेटवर्क – India Backbone Implementation Network – IBIN (उल्लेखनीय है कि IBIN को जापान में 1960 और 70 के दशकों में बहुत सफल हुए टोटल क्वालिटी मूवमेण्ट (TQM) पर तैयार किया गया है। TQM के द्वारा जापान की सरकारी और निजी कम्पनियों की क्षमता को आश्चर्यजनक रूप से बढ़ाया गया था। IBIN में देश भर की तमाम एजेंसियों के नेटवर्क का इस्तेमाल में किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि देश भर की दो दर्जन से अधिक संस्थाएं जैसे एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कालेज ऑफ इण्डिया (ASC) , इण्डियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB), सेवा (SEWA), यूएनडीपी (UNDP) और विश्व बैंक इस नेटवर्क में अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं)

26) विश्व बैंक (World Bank) द्वारा जारी किए आंकड़ों के अनुसार किस देश को वर्ष 2012 के दौरान बैंक से सर्वाधिक आर्थिक सहायता प्राप्त हुई? – भारत (भारत को वर्ष 2012 के दौरान विश्व बैंक से 69 अरब डालर की सहायता प्राप्त हुई, जो विश्व में सर्वाधिक है। भारत के बाद क्रमश: चीन (60 अरब डालर), फिलीपीन्स (24 अरब डालर), मैक्सिको (23 अरब डालर) और नाइजीरिया व मिस्र (प्रत्येक को 21 अरब डालर) का स्थान है)

27) भारत के छठे कमोडिटी एक्सचेंज का नाम क्या है जिसने 19 अप्रैल 2013 को अपना काम शुरू किया? – यूनीवर्सल कमोडिटी एक्सचेंज या UCX (उल्लेखनीय है कि UCX कामेक्स टैक्नोलाजी द्वारा संचालित उपक्रम है जिसमें आईडीबीआई बैंक, इफको, नाबार्ड और आरईसी भागीदार हैं। भारत में इससे पहले काम कर रहे 5 कमोडिटी एक्सचेंज हैं – NCDEX, MCX, ICEX, NMCE और ACE)

28) अपने पर लगाए गए भारी-भरकम प्रतिबन्धों के चलते ईरान ने भारत से खरीदे गए कच्चे तेल का भुगतान किस तरीके से करने की हाल ही में गुजारिश की है? – ईरान ने भारत से गुजारिश की है कि वह किसी रूसी बैंक की स्थानीय शाखा में भारतीय मुद्रा यानि रुपए में कच्चे तेल का भुगतान कर दे और उसे मास्को की किसी शाखा से रूबल के रूप में आहरित कर उसे दे दे (उल्लेखनीय है कि तमाम आर्थिक प्रतिबन्धों के चलते भारत द्वारा ईरान को भुगतान करने में मुश्किल हो रही है).

29) ज्ञानपीठ पुरस्कार, जो भारत का सबसे बड़ा साहित्यिक सम्मान माना जाता है, वर्ष 2012 के लिए किसे प्रदान करने की घोषणा 17 अप्रैल 2013 को की गई? – तेलुगु लेखक रवुरि भारद्वाज को (उनको उनकी कृति “पाकुडु रालु” के लिए यह सम्मान दिया जायेगा। 1961 में संस्थापित ज्ञानपीठ पुरस्कार पहली बार 1965 में मलयालम लेखक के. शंकर कुरुप को प्रदान किया गया था। इस वर्ष का पुरस्कार इस पुरस्कार का 48वाँ संस्करण है)

30) कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन (EPFO), जो भारत का सबसे बड़े रिटायरमेण्ट कोष है, अब अपने कोष से समय से पूर्व धन निकाल कर उससे भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पालिसियों के भुगतान करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। कर्मचारी भविष्यनिधि योजना, 1952 कि कौन सी धारा इस विषय से सम्बन्धित है, जिसे हटाए जाने की बात की जा रही है? – धारा 62 (इस धारा के तहत कर्मचारी भविष्यनिधि योजना (EPF) का खातेदार संगठन को यह निर्देश दे सकता है कि उसकी LIC पालिसी के भुगतान के लिए उसके कोष से धन आहरित किया जाय)

COURTESY Mr SHIV KISHOR

Previous post

ARTICLES OF INDIAN CONSTITUTION

Next post

QUESTIONS ON GEOGRAPHY GK

Maha Gupta

Maha Gupta

Founder of www.examscomp.com and guiding aspirants on SSC exam affairs since 2010 when objective pattern of exams was introduced first in SSC. Also the author of the following books:

1. Maha English Grammar (for Competitive Exams)
2. Maha English Practice Sets (for Competitive Exams)